home page

किसानों के लिए वरदान साबित होगी नौतपा गर्मी, मिलेंगे खास फायदे

NAUTAPA BEST FOR FARMING : देश में नौतपा के साथ भीषण गर्मी का माहौल बन गया है। जैसा कि हम जानते हैं 25 मई से जो तप शुरू हो चुका है और दो जून को खत्म होगा। नौतपा की स्पेशल गर्मी से जहां एक तरफ लोग परेशान हो रहे हैं वही यह खेती के लिए प्रचंड गर्मी वरदान साबित होती है। 

 | 
किसानों के लिए वरदान साबित होगी नौतपा गर्मी, मिलेंगे खास फायदे

FIELD REQUIRED : बीते दो सप्ताह में गर्मी ने अपना परसेंट रूप दिखा दिया है। इसे आम आदमी और पशु पक्षियों का जीवन उथल पुथल हो गया है। वही लोग अपनी जान बचाने के लिए AC और कूलर का सहारा ले रहे हैं। दूसरी और यह भयंकर गर्मी किसानों के लिए वरदान साबित होती है। क्योंकि इस समय किस अपने खेत की मिट्टी पलट कर बेहतर ऊपर ले सकते हैं। 

किसानों के लिए वरदान

नौतपा की गर्मी को किसानों के लिए वरदान बताया जाता है। कृषि वैज्ञानिकों के मान्यता सूर्य जितना तपेगा, लू चलेगी, वर्षा कल उतना ही अच्छा बीतने वाला है। नौतपा की यह गर्मी खेतों से कट और रोगों को भगा देती है।  भयंकर गर्मी पड़ने के कारण फसलों का नुकसान पहुंचाने वाले सोहन सहित अन्य कीटों के अंडे नष्ट हो जाते है। प्रजनन काल के समय फसलों के रोगजनक कीड़े जमीन से खत्म हो जाते हैं। जमीन अपने के कारण किसानों को बढ़िया उत्पादन मिलता है। 

फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले कीड़े मकोड़े, टिड्डी के अंडे और अन्य खरपतवार खेत से खत्म हो जाते हैं। इस पर्सेंट गर्मी से भले ही आम आदमी का जनजीवन अर्थव्यवस्था हो जाए। लेकिन किसानों के लिए यह वरदान साबित होती है। गर्मी के फसल चक्र को पूरा करने में इसकी 
अहम भूमिका होती है। 

रोगजनक कीटाणु और खरपतवार से राहत 

गर्मी के समय खेत की गहरी जुटा करके छोड़ दे। जिससे गर्मी में आपको रोगजनक कीटाणु और खरपतवार से राहत मिल जाएगी। मिट्टी के अधिक तपने के कारण बाजरा, ग्वार, मूंग, मोठ, तिल सहित सभी फैसले अच्छा उत्पादन देती है। इसी वजह से नौतपा के घर में शहर वासियों के लिए मौसी बात और किसानों के लिए वरदान साबित होती है। 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like