home page

किसानों को फ्री मिल रही बढ़िया क्वालिटी की पौध, नहीं देना पड़ेगा एक भी पैसा

ककन्नौज जिले के उद्यान अधिकारी सीपी अवस्थी ने जानकारी देते हुए बताया कि एक्सीलेंट फॉर वेजिटेबल सेंटर किसानों को बढ़िया सुविधा देने के लिए इजरायल पदती के आधार पर पौध तैयार कर रहे है।
 | 
कन्नौज जिले के उद्यान अधिकारी सीपी अवस्थी ने जानकारी देते हुए

Agriculture News : देश के अधिकतर जनसंख्या खेती-बाड़ी पर निर्भर करती है। ऐसे में सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए दिन रात प्रयासरत हैं। वही उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले में एक्सीलेंट फॉर वेजिटेबल सेंटर के वैज्ञानिकों द्वारा इजराइली तकनीक से पौधे तैयार किए गए हैं। यहां पर किसान अपनी मनपसंद की सब्जी या फिर अन्य चीजों के पौधे बुक करवा सकते हैं। यहां पर आपको अच्छी गुणवत्ता के शानदार पौधे मिलेंगे।

कन्नौज जिले के उद्यान अधिकारी सीपी अवस्थी ने जानकारी देते हुए बताया कि एक्सीलेंट फॉर वेजिटेबल सेंटर किसानों को बढ़िया सुविधा देने के लिए इजरायल पदती के आधार पर पौध तैयार कर रहे है। यहां  बुकिंग करवाने के लिए आपको जिला उद्यान कार्यालय में जाना होगा। अगर पौध को बिना मिट्टी के तैयार किया जाए, तो इसमें किट और रोग लगने की संभावना न के बराबर होती है।

पौध तैयार करने का तरीका

यहां पर कृषि वैज्ञानिक इंडो इजराइल तकनीक के द्वारा बिना मिट्टी के पौध तैयार करते हैं। इस पौध की खासियत यह होती है कि इसमें किट और रोग लगने की आशंका बहुत कम होती है। जिससे अच्छी पैदावार मिल जाती है। किसान खुद से अगर पौध तैयार करते हैं, तो उन्हें वातावरण और मौसम का ध्यान रखना पड़ता है। मिट्टी जांच करवानी पड़ती है। अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

कौन कौन से मिलेंगे पौधे

यहां मौसम के हिसाब से करीबन सभी सब्जियों की पौध मिल जाती है। आज के समय में अगर बात करें तो किसानों को यहां से टमाटर, मिर्च, फूलगोभी, बैंगन, शिमला मिर्च सहित कई सब्जियों की पौध मिल जाएगी। यहां से आप अपनी मर्जी का भी बीज देकर भी बुकिंग करवा सकते हैं।

कैसे करें बुकिंग

आपको शहर के जिला मुख्यालय में जाकर उद्यान अधिकारी के पास अपनी मन पसंद सब्जी की पौध बुकिंग करवानी होगी। इसके लिए आपको कोई पैसा नहीं देना पड़ेगा। अगर आप पौध के लिए बीज उपलब्ध करवाते हैं, तो आपको कोई पैसा नहीं देना पड़ेगा। अगर बिना बीज के पौधे बुकिंग करवाते हैं तो आपको 1 से ₹2 प्रति पौधे के हिसाब से देना पड़ेगा।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like