home page

इस विधि से करें धान की खेती, सरकारी बीज खरीद प्रक्रिया भी सरल, 2 कागजात से मिलेगा बीज

कृषि अधिकारियों ने संडा विधि से खेती करने के बीजों के बारे में भी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इस विधि से खेती करने के लिए कृषि विभाग के पास कई अच्छे बीज भी उपलब्ध हैं.
 | 
इस विधि से करें धान की खेती, सरकारी बीज खरीद प्रक्रिया भी सरल, 2 कागजात से मिलेगा बीज

Mau News : उत्तर प्रदेश में अब खरीफ सीजन के दौरान किसान धान की फसल लगाने की तैयारी में जुटे हुए हैं. जिले के कृषि अधिकारियों ने बताया कि मऊ में किसान आजकल संडा विधि से धान की खेती कर रहे हैं. और धान की फसल के लिए यह विधि सबसे ज्यादा कारगर है. कृषि अधिकारी सोम प्रकाश गुप्ता ने संडा विधि से खेती करने के बीजों के बारे में भी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इस विधि से खेती करने के लिए कृषि विभाग के पास कई अच्छे बीज भी उपलब्ध हैं.

विभाग के पास कई प्रमुख बीज

जिसमें सियाटस 4, सांभा सब 1, सियाटस 1 और बी.पी.टी 5204 इत्यादि प्रमुख बीज हैं. जो अच्छी पैदावार दे सकते हैं. यह बीज संडा विधि से खेती करने वालों के लिए बेहतर साबित होते हैं. धान के किसानों को ध्यान में रखते हुए और जमीन के मुताबिक इन बीजों का चयन किया गया है. कृषि अधिकारियों ने बताया कि किसानों को सरकारी खरीद केंद्रो से बेहतर बीज तो बाहर मिल जाते हैं लेकिन इन बीजों को बाजार से खरीदने के दौरान किसानों को ज्यादा पैसा चुकाना पड़ता है.

50% की छूट

परंतु यह सरकारी खरीद केंद्र पर उचित कीमतों पर किसानों को उपलब्ध हो जाते हैं. इसके अलावा सरकारी गोदाम में बीजों की अच्छी क्वालिटी विभाग के पास मौजूद है जो किसानों के लिए काफी लाभदायक साबित होती है. सरकारी बीज केंद्रों से किसानों द्वारा बीज खरीदने पर 50% की छूट भी मिलती है. इनको खरीदने की प्रक्रिया भी काफी आसान है.

कृषि अधिकारियों के मुताबिक , उनके पास जो धान के बीज मौजूद है उनके तैयार होने में 125 से 135 दिन का समय लगता है. और उनकी किस्म के हिसाब से पानी देने की आवश्यकता पड़ती है. कृषि अधिकारियों ने कहा कि सरकारी गोदाम से बीज खरीद करने पर ज्यादा कागजात की जरूरत नहीं पड़ती. इसके लिए बस आपको आधार कार्ड और खतौनी साथ लेकर आनी होगी. और आपको धान का बीज उपलब्ध करवा दिया जाएगा.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like